< > Single Topic Blogging या Multi Topic Blogging दोनों में क्या Best है जानें -हिंदी में
Blogging

Single Topic Blogging या Multi Topic Blogging दोनों में क्या Best है जानें -हिंदी में

Single Topic Blogging या Multi Topic Blogging दोनों में क्या Best है

हेलो फ्रेंड्स आज हम बात करेंगे Blogging के बारें में दोस्तों अगर आप अपना खुद Blog/Website बनाना चाहते हैं। और आपके दिमाग में ये चीज़ है की हम अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाएं। 

दोस्तों कई बार ऐसा देखने को मिलता है की अधिकतर Blogger जब ब्लॉग्गिंग की शुरुआत करते हैं तो बो हमेशा Multi Topic Blog के बारे में ही सोचते हैं फ्रेंड्स Multi Topic का मतलब होता है की आप अपनी साइट पर किसी भी तरह का Article लिख सकते हैं। 

और Single Topic का मतलब होता है किआपने जिस Niche पर अपना Blog बनाया है या आपने जो भी एक Topic Chose किया है आपको अपनी सारी पोस्ट उसी से Related लिखनी हैं।  Single Topic Blogging या Multi Topic Blogging दोनों में क्या Best है जानें -हिंदी में 

जैसे :- अगर आप अपना Blog मोबाइल फ़ोन की जानकारी देने के लिए बना रहे हैं तो आप उसपर सिर्फ Mobiles Phone की जानकारी ही देंगे। अगर आपका ब्लॉग Multi Topic है तो आप उसपर जिस तरह की चाहे जानकारी दे सकते हैं। 

Multi Topic Blog बनाना Readrship और SEO के लिए ठीक नहीं है 

अगर आप Blogging केबल मज़े के लिए करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है आप जो जिस चीज़ के बारे में लिख सकते हैं और अगर आप एक Proffesional Blogger की तरह काम करना चाहते हैं तो आपको Traffic के बारे में भी काफी सोचना पड़ता है। 

कयूंमि अगर आप Proffesional Blogging करते हैं तो इसका मतलब साफ़ की आप पैसे कमाना चाहते हैं और इसके लिए आपको काफी मेहनत से काम भी करना पड़ेगा। 

तो आइये जान लेते हैं Multi Topic के बारे में 

Multi-Topic Blog

दोस्तों मैं आपको Multi-Topic Blog के बारे में बिलकुल भी सलाह नहीं दूंगा। क्यूंकि Multi-Topic Blog के SEO का काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

Search Engine Optimization किसी भी ब्लॉग के लिए बहुत ही ज्यादा Importent होता है। अगर आप अपने SEO को एकदम ठीक रखना चाहते हैं तो आपको एक Single Blog पर ही Focus रखना चाहिए। 

दोस्तों अब Search Engine Optimization का समय भी काफी बदल चूका है। Google जैसे Search Engine Brand और Authority जैसे Factors को ध्यान में रखकर Blog को Rank कर रहे हैं। 

आगरा आपका एक Single Topic Blog है तो बो किसी Multi Topic Blog के मुकाबले ज्यादा Authority Gain करने के Chances होते हैं। 

एक Multi-Topic Blog से पैसे कमाना भी मुश्किल है 

अगर आपने Blogging की शुरुआत की है तो आप ये जरूर सोचते होंगे की आप एक Multi -Topic ब्लॉग बनाकर काफी पैसा कमा सकते हो। 

क्यूंकि अगर आप Multi -Topic ब्लॉग बनाते हो तो आप उसपर पूरी तरह से फोकस नहीं रख सकते है अब आप सोचते होंगे की बो कैसे। 

आप अगर Multi -Topic ब्लॉग पर कोई भी आर्टिकल लिखते है तो आप एक महीने में अलग अलग पोस्ट लिखोगे जो आपके Target को बिलकुल खराब कर देता है। 

और अगर आपका Blog किसी एक Nichhe पर बना है तो आपको एक चीज़ पता है की हमें सिर्फ एक ही टॉपिक पर लिखना है। और आप लिखते भी है जिससे आपके महीने भर में अच्छे Result मिलते हैं। 

अगर आपका ब्लॉग एक टॉपिक पर है तो आपके Site पर Readers भी अच्छे आते है जससे आपकी कमाई भी अच्छी होती है। 

Single-Topic Blog 

तो दोस्तों मैंने आपको ऊपर बता ही दिया है की आपके लिए किस तरह की साइट अच्छी रहेगी बैसे अगर आप Blogging की शुरुआत कर रहे है तो आपको Single-Topic Blog बनाना चाहिए। 

क्यूंकि Single-Topic Blog में आपको Search Engine Optimization में कोई ज्यादा दिक्कत नहीं आती है और आपको मल्टी टॉपिक पर काम करते है तो आपका SEO बिगड़ सकता है 

Read This

About the author

Khustar Noorani

Leave a Comment