< > Page Speed कैसे बढ़ाएं ? Page Speed बढ़ाने के कुछ आसान तरीके -In Hindi
Blogging

Page Speed कैसे बढ़ाएं ? Page Speed बढ़ाने के कुछ आसान तरीके -In Hindi

Speed बढ़ाने के कुछ आसान तरीके -In Hindi

हेलो फ्रेंड्स आज का ये आर्टिकल सिर्फ हमारे Blogger भाइयो के लिए है क्यूंकि आज की ये पोस्ट सिर्फ एक Blogger ही समझ सकता है। आज की हमारी ये पोस्ट आपके लिए काफी Importanr है।

अगर आपकी कोई Website है तो उसकी Page Loading Speed भी काफी जरुरी है। क्यूंकि Google में अच्छी तरह से Rank करने के लिए Fast Page Speed और SEO बहुत ही मुख्य चीज़ है।

तो दोस्तों आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा की आप अपने Website की Page Speed को कैसे बड़ा सकते हैं।

क्यूंकि फ्रेंड्स आपको ये पता ही होगा की जब भी कोई Visitor आपकी Site पर Click करता है तो बो साइट Open होने के लिए ज्यादा देर तक इन्तजार नहीं करता है। ज्यादा से ज्यादा बो 3-5 सेकंड तक का Wait करता है।

बैसे कुछ Expert ये मानते है की अगर आपकी साइट 1.5 Second में Load हो रही है। तो समझो आपकी साइट काफी फ़ास्ट है। Page Speed कैसे बढ़ाएं ? Page Speed बढ़ाने के कुछ आसान तरीके -In Hindi

Page Speed Increase करने के फायदे 

1. Website की Loading Speed Fast होने से Search ranking अच्छी हो जाती है 

2. इससे आपकी Bounce Rate कम हो जाती है 

3. Page Speed अच्छी होने से Page CTR अच्छी हो जाती है 

4. और Search Engine Ranking बढ़ने से Alexa Ranking बढ़ने लगती है 

Page Speed Test Tols

आप अपनी Website की  Page Speed और Website Performance को Google Page Speed Insight , gt matrix , pingdom tols जैसी Free Website की मदद से जान सकते हैं 

 Page Speed बढ़ाने के तरीके 

तो आइये अब जानते है की आप और हम अपनी वेबसाइट की पेज स्पीड को कैसे बड़ा सकते हैं। और वेबसाइट की पेज स्पीड को बढ़ाने के लिए कौन कौन सी चीज़ जरुरी है 

1. अच्छी Hosting Use करें 

अगर आपकी  Page Speed  को कोई सबसे ज्यादा नुक्सान पहुंचाता है। तो बो है आपकी Hosting . इसलिए जब भी आप अपनी वेबसाइट के लिए Hosting का इस्तमाल करें। तो अच्छी होस्टिंग का इस्तमाल करें। आप कसी सस्ती Discounted Hosting के चक्कर में  पड़ें। 

आप जब भी किसी Company की Hosting Purchase करें तो उसे लेने से पहले अपने दोस्तों और किसी न किसी Expert की सलाह जरूर लेलें। 

और उस Hosting की Service Performance के बारे में भी अच्छे Bloggers से जरूर पता कर ले। अगर आप अच्छा पैसा खर्च कर सकते है तो आप VPS Hosting Purchase करें। 

2. Simple और Light Weight Theme इस्तमाल करें 

Worldpress Site में अगर आप ज्यादा Feature बाली Theme का इस्तमाल करते हैं तो इससे भी आपकी Website की Page Speed कम  हो सकती है। इसलिय Light Weight Theme का इस्तमाल करें। 

आप Ribbon Free Theme या फिर Schema Free Theme इस्तमाल कर सकते हैं। ये Theme बहुत ही Responsive और Fast है। 

3. कम Plugins Use करें 

WordPress में कई सारे Plugins होते हैं और कई बार ऐसा होता है की नए Blogger को ज्यादा जानकारी होने ना होने कारण बहुत सारे Plugins Install कर लेते हैं। 

जिससे इसकी External Resource भी काफी बढ़ जाती है जिससे वेबसाइट की लोडिंग स्पीड काफी कम हो जाती है। 

4. Image Optimization  

अगर आप अपनी पोस्ट में High Quality Images का इस्तमाल करते हैं तो इससे आपका Data Trancefer काफी बढ़ जाता है जिससे आपकी Page Speed काफी कम हो सकती है। 

अगर आप इन Images को अच्छे से Optimize कर लेते हैं तो इससे आपके Image की MB Size काफी कम हो जाती है। और इससे आपकी Image Quality में कोई फर्क नहीं आता है। 

5. Enable Caching

जब भी कोई User आपकी Website को Open करता है तो Website Content आपके Hosting Server से User के Browser तक Trancefer हो जाता है। 

अब अगर User आपकी Site को दुबारा Open करता है। तो Hosting से सभी Content दुबारा ट्रांसफर हो जाता है इससे भी Website की Loading Speed कम हो जाती है। 

अगर आपको भी इस समस्या का सामना करता पड़ता है तो आप भी Caching Service  इस्तमाल कर सकते हैं 

इस Chaching Service को Enable करने से Website Content Web Browser में Chache हो जाती है। जिससे वेबसाइट कंटेंट User के Browser में Save हो जाता है। 

अब अगर User आपकी वेबसाइट को दुबारा Open करेगा। तो Site का Unchanged Data Hosting Server के बजाये Browser से ही Load हो जाता है 

CDN Service इस्तमाल करें 

दोस्तों CDN का मतलब होता है ( Content Delivery Network ) जिसकी मदद से User तक Trancfer करने के समय कम हो जाता है। 

फ्रेंड्स CDN Service के अलग अलग Servers में Blog Content को Store किया जाता है। जिससे User के पास के Server से Trancefer किया जा सके। जिससे Trancefer Time ( Ping ) कम हो जाता है। 

आपको WordPress के लिए Paid और Free CDN Service Available है। WordPress के लिए Cloudfare CDN Service सबसे ज्यादा Trusted है जिसे आप Free में इस्तमाल कर सकते हैं। 

Google Font को Localize करें

Google Font का इस्तमाल Bloggers अपने Blog को आकर्षक बनाने के लिए करते हैं। कई Heavy Theme में गूगल फॉण्ट का Feature मौजूद होता है। 

दोस्तों Font.Google.Com एक फ्री वेबसाइट है यहाँ पर आपको बहुत सारे Font मिल जायेंगे। जिससे आप हजारो Free Font Download कर  सकते हैं। 

लेकिन इसका एक Disadvantage भी होता है बो ये है की Font Google Server से Load हो जाती है। जिससे आपकी Page Speed काफी कम जाती है 

Mobile Version के लिए AMP का इस्तमाल

दोस्तों Google की एक Report के अनुशार 60% से ज्यादा Search Mobile Phone के द्वारा की जाती है। इसलिए आपको अपनी साइट फ़ास्ट बनाना बहुत जरुरी है। 

2016 में Google ने Mobile Version को Optimize करने के लिए Accelerated Mobile Pages ( AMP ) Feature को Release किया। 

जिससे आपका ब्लॉग एक सेकंड से कम समय में ही ओपन हो जाता है। जिससे आपकी Blog की Search Ranking काफी बढ़ जाती है 

कम Ad Units लगाएं 

अगर आप अपनी वेबसाइट पर Google Adsense या और किसी Network का इस्तमाल करके एक Page पाय ज्यादा Ad Unit लगाते हैं। तो इससे आपकी Page Speed पर काफी फर्क पड़ता है। 

इसलिए ज्यादा ऐड यूनिट का इस्तमाल न करें। तो दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई Steps को Follow करके आसानी से अपने Website की Page Speed को बड़ा सकते हैं 

Read This

About the author

Khustar Noorani

Leave a Comment