festival

Apko Pata Hai रामनवमी क्यों मनाई जाती है ? |Jane रामनवमी का इतिहास -In Hindi 2019

 Apko Pata Hai रामनवमी क्यों मनाई जाती है ? |Jane रामनवमी का इतिहास -In Hindi- स्वागत करता है. इस पोस्ट में हम आपको “रामनवमी क्यों मनाई जाती है ? | रामनवमी का इतिहास | रामनवमी का महत्व | Ram Navami In Hindi” की जानकारी देने जा रहे है

Makar sakranti kyu manai jaati hai jane-in hindi

Kumbh ka mela kyo lagta hai aur kahan kahan lagta hai jane-in hindi

हमारे भारत में रामनवमी का त्यौहार बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है. आपने भी कई बार राम नवमी के लिए बहुत तैयारी की होगी. राम नवमी के दिन लोगो द्वारा भगवान राम और उनकी सेना के लिए झांकिया भी निकलती देखी होगी.

आप राम नवमी का त्यौहार मनाते तो है लेकिन क्या आप रामनवमी से जुड़े इतिहास और महत्व के बारे में जानते है ? क्या आप जानते है रामनवमी क्यों मनाई जाती है ?आईये आपको रामनवमी की पूर्ण जानकारी देते है.

रामनवमी का इतिहास क्या है ? | HISTORY OF RAM NAVAMI IN HINDI

राम नवमी का त्यौहार हर साल मार्च और अप्रैल महीने में मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है राम नवमी का इतिहास क्या है ? राम नवमी का त्यौहार पिछले कई हजारो सालो से मनाया जा रहा है.

नवमी का त्यौहार भगवान विष्णु के सातवे अवतार भगवान राम के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है.महाकाव्य रामायण के अनुसार अयोध्या के राजा दशरथ की तीन बिविया थी

लेकिन बहुत समय तक कोई भी राजा दसरथ को संतान का सुख नहीं दे पायी थी. जिससे राजा दसरथ बहुत परेशान रहते थे. पुत्र प्राप्ति के लिए राजा दसरथ को ऋषि वशिष्ठ ने कमेष्टि यग्य कराने को विचार दिया.

इसके पश्चात् राजा दसरथ ने महर्षि रुशया शरुंगा से यग्य कराया.यग्य समाप्ति के बाद महर्षि ने दसरथ की तीनो पत्नियों को एक-एक कटोरी खीर खाने को दी. खीर खाने के कुछ के कुछ महीनो बाद ही तीनो रानिया गर्भवती हो गयी.

ठीक 9 महीनो बाद राजा दसरथ की सबसे बड़ी रानी कोशल्या ने राम को जो भगवान विष्णु के 7 अवतार थे. कैकयी ने भरत को और सुमित्रा ने जुड़वाँ बच्चे लक्ष्मण और शत्रुधन को जन्म दिया. भगवान राम का जन्म धरती पर दुष्ट प्राणियों को खत्म  करने के लिए हुआ था.

रामनवमी का महत्व क्या है ?

Hackers online data kaise chori karte hai jane-in hindi

Bsant panchami kyu manate hai aur sayri-in hindi

Sant gurur Ravi dass ji ka jivani-in hindi

रामनवमी का त्यौहार भारत बड़ी ही श्रधा और आस्था के साथ मनाया जाता है. रामनवमी के शुरू होते है मार्च महीने की गुप्त नवरात्री की समाप्ति होती है.

बहुत सारी मान्यता और हिंदू धर्म के साहित्यों के अनुसार इस दिन राजा दसरथ के घर भगवान विष्णु के सातवे अवतारभगवान राम का जन्म हुआ था. रामनवमी के दिन राम भक्त

भगवान राम को खुश करने के लिए वर्त और उपवास करते है. इस दिन भक्तो द्वारा ब्राह्मणों को भी भोजन कराया जाता है. इस दिन राम भक्त पुरे दिन भगवान राम की पूजा करते है.

रामनवमी क्यों मनाई जाती है ?

Maha shiv rattri kyu manate hai, aur sayri in hindi

Happi taddy wear day sayri in hindi

Rose day sayri aur SMS in hindi

रामनवमी का त्यौहार दसरथ पुत्र भगवान राम के जन्मदिन के शुभ अवसर के कारण मनाया जाता है.इस दिन राजा दसरथ की सबसे बड़ी रानी कोशल्या ने भगवान राम को जन्म दिया था.जो भगवान विष्णु के सातवे अवतार है. रामनवमी भारत में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्यौहार है.

नवमी शुभकामना सन्देश

Holi kyo manai jaati hai aur holi sayri in hindi

50+ Valentine day sayri aur SMS -in hindi

Real history of taj mahal-in hindi

क्रोध को जिसने जीता हैं
जिनकी भार्या सीता है
जो भरत, शत्रुध्न, लक्ष्मण के हैं भ्राता
जिनके चरणों में हैं हनुमंत लला

वो पुरुषोतम राम है
ऐसे मर्यादा पुरुषोत्तम राम को
कोटि-कोटि प्रणाम है
राम नवमी की हार्दिक बधाई

26 January kyu manai jaati hai jane in hindi

Hacker kaise banein full guide in hindi

Blood cancer kyo hota hai aur uska ilaaz kya hai jane-in hindi

राम नाम का महत्व न जाने
वो अज्ञानी अभागा हैं
जिसके दिल में राम बसा
वो सुखद जीवन पाता हैं
राम नवमी की हार्दिक बधाई

About the author

Khustar Noorani

Leave a Comment